पंजाबस्थितिलोटेरी

डूइंग नथिंग वेल: एन इंटरव्यू विद लेंडन ग्रे

पाम व्हिटफील्ड द्वारा
(पहली बार एएनआरसी राइडिंग हाइलाइट्स, स्प्रिंग 1999 में प्रकाशित)

तीन बार के ओलंपियन और स्वीट ब्रियर '71 स्नातक लेंडन ग्रे, बेडफोर्ड, एनवाई में ग्लेनडेन ड्रेसेज में घुड़सवारी, शिक्षण और स्कूली शिक्षा के लिए अपने आधार के रूप में फॉरवर्ड राइडिंग सिस्टम का उपयोग करते हैं। स्थिरीकरण और गैर-हस्तक्षेप उसके कार्यक्रम की नींव बनाते हैं। "किसी भी स्तर पर हमारा लक्ष्य स्वयं गाड़ी है," वह कहती हैं। "सबसे महत्वपूर्ण चीज जो आप करना सीख सकते हैं वह कुछ भी नहीं है।"

यह बहुत सचेत कुछ भी नहीं है। “मैंने आगे की सवारी से जो जोर सीखा, वह सिर्फ घोड़े का हिस्सा होना है। दूसरे शब्दों में, बुनियादी मध्यवर्ती नियंत्रण जहां आप बस घोड़े से जुड़ते हैं और उसके साथ बिल्कुल भी हस्तक्षेप नहीं करते हैं; यह बहुत महत्वपूर्ण है, ”वह कहती हैं।

"जब नए सवार मेरे पास आते हैं, तो मैं कहता हूं, 'मुझ से सिद्ध कर कि तुम ढीली लगाम पर सवार हो सकते हो।' मैं उन्हें बताता हूं कि मुझे परवाह नहीं है कि जब तक वह सुरक्षित है तब तक घोड़ा कैसे जाता है। मैं कहता हूं, 'देखो वह तुम्हारे बिना क्या करता है।'" लेंडन कहते हैं कि स्थिरीकरण का परीक्षण ड्रेसेज में भी किया जाता है: "यह हमारे प्रतियोगिता आंदोलनों का हिस्सा है। इसलिए यह दिन-प्रतिदिन के प्रशिक्षण का हिस्सा होना चाहिए।"

लेंडन इस तथ्य पर अफसोस जताते हैं कि कई सवारों ने बिना किसी हस्तक्षेप के सवारी करने की क्षमता खो दी है, "घोड़े को पूरी तरह से अकेला छोड़ देना।" वह बताती हैं, "कई बार जब मुझे व्यायाम करने वाले घोड़े की ज़रूरत होती है तो मैं उस पर निचले स्तर का सवार लगा देती हूँ। वह बेखबर हो जाती है और ऐसा करने में, मैंने जो कुछ भी किया है, उसे पूर्ववत नहीं करने जा रहा है। ”

वह कहती है कि घोड़े को अपने साथ ले जाने के लिए, सवार को उसे ऐसा करने देना चाहिए। "आपको अपने पैर को घोड़े से उतारने और घोड़े को आगे बढ़ाने में सक्षम होना चाहिए, मरना नहीं रोकना चाहिए, लेकिन फ्रेम, गाड़ी और गति को बनाए रखना चाहिए। चाहे बेसिक वॉक-ट्रोट-कैंटर काम कर रहे हों या राइडिंग एक्सटेंशन और पाइरॉएट्स, आपको समायोजन के लिए अनुरोध करने में सक्षम होना चाहिए। इसमें एक कदम आगे बढ़ता है, फिर आपको कुछ कदमों के लिए निष्क्रिय होने में सक्षम होना चाहिए।"

निष्क्रियता में घोड़े के प्रति जागरूकता और सहानुभूति शामिल है। "आप एक ढीली लगाम और फ्लॉप पर निष्क्रिय हो सकते हैं या आप निष्क्रिय हो सकते हैं और घोड़े को फिट कर सकते हैं जैसे कि ब्रीच की एक जोड़ी आपको फिट करती है," वह जारी है। "तब आपके हाथ घोड़े के मुंह का हिस्सा बन जाते हैं, आपके पैर उसकी भुजाओं के हिस्से, आपकी सीट उसकी पीठ के साथ।"

लेंडन को लगता है कि किसी भी स्तर पर सवार को यह नहीं भूलना चाहिए कि लक्ष्य घोड़े का हिस्सा बनना है। "आपको उसके जाने के तरीके को बदलने का अधिकार नहीं है जब तक कि आप पूरी तरह से गैर-हस्तक्षेप नहीं कर सकते, जब तक कि आप उसकी पीठ पर अदृश्य नहीं हो सकते और वह नहीं जानता कि आप वहां भी हैं, आप इतने सुसंगत हैं।"

ड्रेसेज राइडर के अनुसार, गलतफहमी का संपर्क अक्सर घोड़े के स्थिरीकरण को कमजोर करता है। “लोग सोचते हैं कि संपर्क पकड़ रहा है या खींच रहा है। संपर्क बस सुस्ती को बागडोर से निकाल रहा है और इससे ज्यादा कुछ नहीं। एक नए छात्र के साथ मैं सामने खड़ा होता हूं और थोड़ी सी बागडोर संभालता हूं इसलिए मैं उन्हें पकड़कर कहता हूं, 'संपर्क करो।' वे हमेशा मुझे अपने पैरों से लगभग खींच लेते हैं। ”

लेंडन उस हल्केपन पर जोर देता है जो एक भावना की सवारी से आता है, एक गैर-हस्तक्षेप करने वाली मानसिकता का उप-उत्पाद। "संपर्क कठिन दबाव नहीं है। संपर्क घोड़े के किनारों पर बाल महसूस कर रहा है। अगर संपर्क पांच औंस दबाव है, तो आप आठ औंस का उपयोग कर सकते हैं और प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकते हैं, "वह कहती हैं।

सवार को घोड़े को खुद को ले जाने के लिए कहने के लिए सिखाना, हल्का और आगे अभी तक स्थिर, एक शांत, अधिक सहज सवारी का परिणाम है। "घोड़े को सवार को परेशान किए बिना चाल और गति बनाए रखने में सक्षम होना चाहिए। यदि आप उसे धीमा करने के लिए लगातार लगाम खींच रहे हैं या उसे लात मारने के लिए पैर लात मार रहे हैं, तो आप ठीक ट्यूनिंग के लिए क्या करते हैं? लेंडन पूछता है।

लेंडन ग्रे के कार्यक्रम में, स्थिरीकरण और गैर-हस्तक्षेप साथ-साथ चलते हैं। "जो कुछ भी आप घोड़े को करना चाहते हैं, आप उसे कुछ सेकंड के लिए अपने दम पर करने की अनुमति दे सकते हैं," उसने निष्कर्ष निकाला। और यह खुश घोड़ों के साथ-साथ बेहतर सवारों के लिए भी बनाता है।

ऊपर स्क्रॉल करें