indvssllive

नो स्मोक एंड मिरर्स: जो फ़ार्गिस ऑन द वैल्यू ऑफ़ सिंपलिसिटी एंड कंसिस्टेंसी

पाम व्हिटफील्ड द्वारा

मिडिलबर्ग, वीए के जो फ़ार्गिस को टच ऑफ़ क्लास में 1984 के ओलंपिक व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने के लिए जाना जाता है, लेकिन अनुभवी जम्पर राइडर ने पिछले पांच दशकों में घोड़ों को खोजने और विकसित करने के लिए आवश्यक लंबे घंटों में घोड़े उद्योग में बिताया है। प्रतिभा के साथ।

जो ने जेन डिलन के साथ वियना, वीए में जूनियर इक्विटेशन स्कूल में अपनी शिक्षा शुरू की। वह बर्ट डी नेमेथी के तहत अध्ययन करने और यूएस इक्वेस्ट्रियन टीम पर सवार होने से पहले 12 साल तक क्रोज़ियर, वीए में अपने फॉक्सवुड फार्म में फ्रांसेस रो के साथ सवार हुए। वह और साथी ओलंपिक पदक विजेता कॉनराड होमफेल्ड ने एक दशक से अधिक समय तक साझेदारी सैंड्रोन को चलाया, जब तक कि होमफेल्ड प्रतियोगिता से सेवानिवृत्त नहीं हो गया। जो वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा दोनों में ग्रांड प्रिक्स जंपर्स से प्रतिस्पर्धा करता है, और प्रतिभाशाली संभावनाओं की तलाश में यूरोप की लगातार यात्राएं करता है।

पूर्व ओलंपियन खुद को अपनी जड़ों से चिपका हुआ पाता है: फॉरवर्ड राइडिंग सिस्टम जैसा कि उसने श्रीमती डिलन के तहत सीखा। उन्होंने कहा, 'मैं इससे बेहतर शुरुआत नहीं कर सकता था। "मैं उससे मिलने के लिए बहुत आभारी हूं।"

जोए श्रीमती डिलन के साथ "1966 में मेरे आखिरी जूनियर पल तक, और तब से मैंने अपना मन नहीं बदला है," उन्होंने कहा। "श्रीमती। डिलन हमें वही बातें बार-बार बताता रहा, और मैं वही चीजें बार-बार करता रहता हूं।"

जो के अनुसार, आगे की सवारी के सिद्धांत एक जम्पर की शिक्षा का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। "यह जम्पर को एक पूर्ण घोड़ा बनाने में पहला कदम है," उन्होंने समझाया। "आप घोड़े को सीधा रखते हैं, उसे आगे की सवारी करते हैं, उसकी पीठ से दूर रहते हैं, उसे इस बिंदु पर ले जाते हैं कि वह अच्छी तरह से स्थिर हो गया है, और फिर वह एक अच्छा छात्र है और एकत्रित काम पर जा सकता है।"

जो स्थिरीकरण पर जोर देता है क्योंकि "यह घोड़े के प्रशिक्षण में एक प्रारंभिक कदम है कि उसे थोड़ी देर के लिए अपने दम पर रहने दें और अपना संतुलन और लय पाएं," उन्होंने कहा। "एक बार जब वह स्थिर हो जाता है, तो आप उसे इकट्ठा करना शुरू कर देते हैं और उसे शो रिंग में और अधिक अनुभव देते हैं। जब तक वह थोड़ा बड़ा नहीं हो जाता, शायद छह या सात, मैं घोड़े को इकट्ठा करना पसंद नहीं करता।

यह भ्रामक रूप से सरल लगता है, "लेकिन यह है," जो ने जारी रखा। "कोई धुआं और दर्पण नहीं है, कोई घूमता हुआ केप नहीं है। इसे सरल रखना होगा और मुझे लगता है कि यह आजकल बहुत जटिल होता जा रहा है। मुझे लगता है कि लोग अधिक विश्लेषण करते हैं और अधिक करते हैं। एक शांत, सीधे, अच्छी तरह से प्रशिक्षित घोड़े की जरूरत है, और अगर घोड़े में प्रतिभा है, तो और कुछ नहीं करना है, लेकिन अच्छी तरह से सवारी करना है।"

जब प्रशिक्षक एक युवा घोड़े या एक नए घोड़े के साथ चुनौतियों का सामना करता है, तो वह मूल बातों पर वापस जाता है और सिस्टम को उसके लिए इसे हल करने देता है। "मैं अभी शुरुआत में वापस जाता हूं और दोनों दिशाओं में चलता हूं, और देखता हूं कि घोड़ा ऐसा कर सकता है या नहीं," उन्होंने समझाया। "यदि ऐसा है, तो हम कैवलेटी करते हैं, और यदि वह ऐसा कर सकता है, तो कुछ कम कूदें।"

कौशल की समान प्रगति से चिपके हुए, जो एक घोड़े की शिक्षा में अंतराल को इंगित कर सकता है और अपने प्रशिक्षण में निरंतरता सुनिश्चित कर सकता है। "आपको उनका विश्वास हासिल करना होगा," सवार ने कहा। "आपको उन्हें हर दिन एक ही बात बतानी होगी।"

ऊपर स्क्रॉल करें