argentinafootball

स्टिक विद द सिस्टम: ए कन्वर्सेशन विद विक्टर ह्यूगो-विडाल

पाम व्हिटफील्ड द्वारा
(यह लेख राइडिंग हाइलाइट्स में छपा है।)

AHSA "R" जज विक्टर ह्यूगो-विडाल के लिए, फॉरवर्ड राइडिंग सिस्टम अपरिहार्य है। "मैं अब पेशेवरों के साथ अधिक काम करता हूं ताकि वे अपने छात्रों को ले सकें और दे सकें जो मैं उन्हें देता हूं," वे बताते हैं। "सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, उन्हें एक प्रणाली की आवश्यकता है। और फॉरवर्ड राइडिंग सिस्टम का पालन करना अधिकांश घोड़ों के साथ काम करेगा।

ह्यूगो-विडाल बहुत सारे प्रशिक्षकों और प्रशिक्षकों को अपने विद्यार्थियों के साथ, घोड़े और मानव दोनों के साथ कोनों को काटते हुए देखता है। "फॉरवर्ड राइडिंग सिस्टम के साथ आपके पास शुरुआत से तैयार उत्पाद तक की योजना है," वे कहते हैं। "आपको घोड़े या सवार के संदर्भ में प्रशिक्षण को छोटा करने की आवश्यकता नहीं है।"

इस साल के एएनआरसी नागरिकों पर निर्णय लेते हुए, ह्यूगो-विडाल ने सिस्टम को काम पर देखा। "कुछ बहुत प्यारी सवारी थीं, और आप वास्तव में देख सकते थे कि कौन से घोड़ों को इस तरह प्रशिक्षित किया गया था और कौन से नहीं थे," वह याद करते हैं। "यह घोड़ों में तनावग्रस्त, घबराए हुए, दुखी होने, स्व-चालित होने के बजाय एक साथ खींचे जाने में दिखाई दिया। डेसिया [फंकहाउसर, जिन्होंने जज भी किया] और मैं रात के खाने के लिए गए और कहा कि 70 प्रतिशत प्रतियोगी विधि के प्रति सच्चे थे और 30 प्रतिशत को कैप्टन लिटौएर को पढ़ना चाहिए।"

ह्यूगो-विडाल, 1950 और 60 के दशक में एक शीर्ष शिकारी सवार, लिटाउर और गॉर्डन राइट दोनों के तहत अध्ययन करने के लिए भाग्यशाली था। "मेरे प्रशिक्षण में उनकी दोनों शिक्षाएं शामिल हैं-सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना और आज के शो रिंग और आज के ग्राहकों की मांगों के अनुसार इसे अपनाना।"

लिटौएर के साथ रहने से ह्यूगो-विडाल को घुड़सवारी के इतिहास और खेल की निरंतरता का एहसास हुआ। उन्होंने अफसोस जताया कि कुछ घुड़सवार पेशेवरों के लिए, "लिटौएर एक सदी दूर है," जब वास्तव में घुड़सवारी के उनके सिद्धांत इस देश में सार्वजनिक सवारी निर्देश के आगमन के जवाब में विकसित किए गए थे। अपने खेल से आगे एक आदमी, लिटौअर की प्रणाली अभी भी सवारों के लिए एक ऐसे खेल में सुरक्षित और प्रभावी ढंग से सवारी करना संभव बनाती है जो शौकिया घुड़सवार और मनोरंजक सवारी की ओर बढ़ रहा है, चाहे इसका मतलब सप्ताहांत शो, ट्रेलराइड या यहां तक ​​​​कि फॉक्सहंटिंग भी हो।

"उन्होंने एक अच्छी नींव वाले लोगों के लिए यह संभव बनाया जो अच्छी तरह से घुड़सवार थे-जरूरी नहीं कि महंगे घोड़ों पर-बाहर जाएं और अच्छी सवारी करें और मज़े करें," उनके छात्र कहते हैं। "अच्छे प्रशिक्षण की मूल बातें काम करेंगी, चाहे आप किसी भी अनुशासन का पालन करें।"

ह्यूगो-विडाल के अनुसार, ड्रेसेज में एक "एस" लाइसेंस प्राप्त जज, फॉरवर्ड राइडिंग सिस्टम खुद को ड्रेसेज के लिए उधार देता है। उन्होंने अपनी पहली पत्नी और उनके थोरब्रेड स्टैलियन को 1956 के ओलंपिक में बर्थ अर्जित करने में मदद करने के लिए लिटौअर की पद्धति पर भरोसा किया। "ऐसा लगता है कि यह काम नहीं करेगा, लेकिन ड्रेसेज के उच्चतम स्तरों पर, आप समान लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहते हैं: ड्रिल किए गए सबमिशन के बजाय आत्म-गाड़ी, अभिव्यक्ति और इच्छुक आज्ञाकारिता," वे बताते हैं।

"फॉरवर्ड राइडिंग सिस्टम ने मेरे लिए शिकारी-जम्पर की दुनिया में भी काम किया," वे कहते हैं। "सवाल हमेशा एक ही होता है: यहाँ एक अच्छा घोड़ा है। आप इसे हरे घोड़े A से तैयार उत्पाद Z तक कैसे प्राप्त करते हैं?” द डाना पॉइंट, सीए ट्रेनर का भी मानना ​​है कि लिटौअर का सिद्धांत आयोजन तक चलता है। "यह अभी भी घोड़े को खुद करने देने के बारे में है, जिसमें सवार प्रमुख नहीं है।" ह्यूगो-विडाल एक आदर्श उदाहरण के रूप में शीर्ष सवार बर्नी ट्रौरिग का हवाला देते हैं। "वह लिटौअर के अंतिम प्रसिद्ध विद्यार्थियों में से एक थे। बर्नी सभी तीन USET दस्तों पर प्रतिस्पर्धा करने वाला एकमात्र राइडर है, और वह इक्वेशन रैंकों को छोड़ने के तुरंत बाद तीन दिवसीय में सवार हो गया।

ह्यूगो-विडाल ने पाया कि आज के कई शिकारी में इस्तेमाल किए जाने वाले पाठ्यक्रम आगे की सवारी को हतोत्साहित करते हैं। "कोर्स डिजाइनरों को ऐसे पाठ्यक्रम बनाने चाहिए जो सवार को लय से बाहर निकलने और अपनी आंखों का उपयोग करने के लिए कहें," वे बताते हैं। बाड़ के बीच की गणना की संख्या के सख्त पालन के माध्यम से "यदि पाठ्यक्रम सामान्यता को पुरस्कृत करने के लिए स्थापित किया गया है तो आपके पास गति नहीं हो सकती है"।

AHSA जज ने हाल ही में द क्रॉनिकल ऑफ द हॉर्स में इस मुद्दे को संबोधित किया। उन्होंने अपने प्रशिक्षण और शिक्षण को आधुनिक शो की दुनिया में सफलतापूर्वक अनुकूलित किया है, फिर भी उन्हें फील्ड हंटर्स और हंट टीमों जैसी कक्षाओं को देखकर दुख होता है-एक बार शीर्ष शो में खेल के लिए शिकारी प्रतियोगिताओं और शोकेस की आधारशिला।

"मुझे बाहरी पाठ्यक्रम के निधन से नफरत है, जो आंशिक रूप से समय की कमी के कारण है (इसमें सवारी करने में अधिक समय लगता है, इसलिए यह शो प्रबंधन के लिए आर्थिक रूप से कम फायदेमंद है)। इसने छात्रों को अपनी आंखों से बाहर निकलने और लय से बाहर एक जगह खोजने के लिए सिखाया, "वे कहते हैं।

हंट टीम प्रतियोगिता की जड़ें आगे की सवारी में भी हैं: "आपको सबसे कट्टर घोड़े की जरूरत नहीं है, आपको सटीकता की जरूरत है, और आपको समय और दूरी जानने की जरूरत है। हंट टीम राइडिंग अनुशासन सिखाती है और अपने अलावा किसी के बारे में सोचना सिखाती है," ह्यूगो-विडाल ने निष्कर्ष निकाला। उनके सीडर लॉज फार्म ने नेशनल हॉर्स शो (न्यूयॉर्क में) और डेवोन दोनों में हंट टीम ट्राफियां सेवानिवृत्त हुए।

ह्यूगो-विडाल सोचता है कि "एएनआरसी घोड़े की दुनिया के सबसे अच्छे रहस्यों में से एक है। इस साल नेशनल्स में बहुत सारे प्यारे घोड़े थे। और अन्य 30 प्रतिशत-वे शायद उन स्कूलों से थे जो आगे की सवारी प्रणाली नहीं सिखाते हैं, लेकिन यह कोचों पर निर्भर है, "न्यायाधीश ने कहा।

"काश हमारे पास USET पदक कक्षाओं में 70 प्रतिशत अच्छी प्रविष्टियाँ होतीं; यह बहुत बार उल्टा होता है। ”

इस ट्रेनर के लिए, अच्छी तरह से घुड़सवार होने का मतलब न केवल एक अच्छी तरह से स्कूली घोड़े की सवारी करना है, बल्कि सवारी सिद्धांत की नींव प्रदर्शित करना है। घोड़े उद्योग में प्रवृत्तियों के बावजूद, ह्यूगो-विडाल का मानना ​​​​है कि "अच्छी सवारी अच्छी सवारी है, और न ही सिस्टम को छोटा करके पूरा किया जा सकता है।"

ऊपर स्क्रॉल करें