jbl

एएनआरसी और आज का हॉर्स इंडस्ट्री

द्वारा शेल्बी फ्रेंच
पहली बार एएनआरसी राइडिंग हाइलाइट्स में प्रकाशित, स्प्रिंग 1998

पिछले दो दशकों में घोड़ा उद्योग "जनता" द्वारा पहले की तरह गले लगा लिया गया है। दोनों एक उच्च प्रोफ़ाइल खेल और मनोरंजन के एक लोकप्रिय रूप के रूप में, घुड़सवारी गतिविधियों की आवश्यकता होती है, शायद पहले से कहीं अधिक, घोड़े और सवार दोनों के लिए एक शैक्षिक आधार। साथ ही, अश्व उद्योग अधिक आर्थिक रूप से संचालित हो गया है। कई अन्य अवकाश गतिविधियों के साथ परिवारों के विवेकाधीन धन के लिए प्रतिस्पर्धा करने की आवश्यकता के प्रति इक्वाइन पेशेवर अधिक संवेदनशील हो गए हैं। घोड़ों के मालिकों की संख्या में वृद्धि, साथ ही साथ अपने ख़ाली खर्च का अधिक से अधिक लाभ उठाने की उनकी इच्छा ने हमारे उद्योग को अपनी अभिजात्य जड़ों से और आगे बढ़ा दिया है। AHSA ने पिछले दशक में अपने मार्केटिंग समिट्स और डिस्कवर हॉर्स के प्रकाशन के माध्यम से मार्केटिंग पर जो जोर दिया है, एक पत्रिका जिसका उद्देश्य गैर-घोड़े के मालिक जनता को अपनी तह में आकर्षित करना है, जनता के अवकाश डॉलर के लिए प्रतिस्पर्धा करने की आवश्यकता को दर्शाता है। विभिन्न स्तरों पर सवारों के लिए प्रतिस्पर्धात्मक अवसरों की बढ़ती संख्या और युवा "पेशेवरों और प्रशिक्षकों" के बढ़ते प्रसार के आलोक में, मुझे एएनआरसी के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर दिखाई देता है: अपने कार्यक्रमों के माध्यम से इन निर्वाचन क्षेत्रों की जरूरतों को पूरा करने का मौका और रेटिंग संरचना।

यदि आप किसी भी नियमितता के साथ द क्रॉनिकल ऑफ द हॉर्स को पढ़ते हैं, तो आप मदद नहीं कर सकते हैं, लेकिन 4′ शिकारी डिवीजनों के निधन, 3'6″ रेटेड शिकारी वर्गों की धीमी मौत, और शुरुआती के लिए डिवीजनों की आश्चर्यजनक वृद्धि के बारे में लेखों पर ध्यान दें। और ए शो में नौसिखिए सवार, साथ ही पूरे शो सर्किट जो इस स्तर के सवारों को पूरा करते हैं। ये क्यों हो रहा है? बेशक ए सर्किट पर दिखाने की लागत एक कारक है, लेकिन अमेरिकी घोड़े के मालिक होने के माध्यम से अपने आनंद को प्राप्त करने के बजाय सीधे "अपने खेल" में शामिल होना चाहते हैं, जो कि कोई और उनके लिए प्रतिस्पर्धा करता है। शीर्ष पर पहुंचने का यह अभियान अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में हमारे देश की प्रतिस्पर्धी सफलता को भी प्रभावित कर रहा है, क्योंकि हम अपने अधिक से अधिक शीर्ष घोड़ों को जूनियर या युवा शौकिया सवारों के लिए खरीदते हैं जो ओलंपिक स्तर पर सवारी करने की इच्छा रखते हैं। जैसे-जैसे घुड़सवारी तेजी से सर्वहारा बन रही है, योग्य शिक्षकों के एक जमीनी नेटवर्क की बहुत आवश्यकता है जो अपने समान साथी के लिए सम्मान और प्रशंसा के साथ सवारों को विकसित कर सकते हैं और शुरुआती और नौसिखिए स्तरों से प्रतिस्पर्धा के उच्च स्तर तक प्रगति करने के लिए कौशल के साथ विकसित कर सकते हैं। . एएनआरसी एक प्रणाली के आधार पर एक कार्यक्रम प्रदान करता है जो सवार के लिए इस लक्ष्य को पूरा कर सकता है, भले ही यह उन्हें अपने घोड़ों को अपनी मानसिक और शारीरिक क्षमताओं के अनुकूल स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए विकसित करने में मदद करता है।

युवा घुड़सवारी पेशेवरों की वर्तमान फसल को एएनआरसी की प्रणाली को शिकारी-जम्पर उद्योग में एक बहुआयामी व्यवसाय के निर्माण के आधार के रूप में विचार करने की सलाह दी जाएगी। यह प्रणाली एक शिक्षण पेशेवर और प्रशिक्षक को अपने ग्राहक के डॉलर के लिए सही मूल्य देने की अनुमति देती है और उन्हें अपने ग्राहकों को शो के क्षेत्र में और बाहर अपने सवारी लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने में सक्षम बनाती है। एएनआरसी द्वारा अपनाई गई कर्नल व्लादिमीर लिटाउर की आधुनिक फॉरवर्ड राइडिंग प्रणाली, युवा शिकारियों को उनकी एथलेटिक क्षमता तक पहुंचने के लिए विकसित करने के लिए एक कुशल विधि की रूपरेखा तैयार करती है। इसके अतिरिक्त प्रणाली जानवर को मानसिक रूप से इस तरह से विकसित करती है जो घोड़े को अपने काम के साथ सहज बनाता है और इसलिए शौकिया सवार के लिए उपयुक्त है। एमेच्योर राइडर्स हमारे उद्योग का मुख्य आधार हैं और हम सभी ने पेशेवर डिवीजनों में सवार इक्वाइन सितारों को देखा है जो एक शौकिया सवार की कम परिष्कृत और सटीक सवारी के अनुकूल होने में असमर्थ थे। आगे की सवारी प्रणाली घोड़ों को शौकिया सवार की मदद करने के लिए आवश्यक मुकाबला कौशल विकसित करने की अनुमति देती है, उदाहरण के लिए, बाड़ की दूरी आदर्श से कम है या सवारी की गलती की जाती है। यह एक समान एथलीट भी विकसित करता है जो असमान इलाके, प्राकृतिक बाधाओं, एक समूह में हैकिंग और कंपनी में कूदने के संपर्क में आया है। इस तरह से शिक्षित घोड़े अपने करियर के दौरान विभिन्न प्रकार की नौकरियों के अनुकूल हो सकते हैं।

घोड़ों का विकास करना समीकरण का ही हिस्सा है। सवारों को शिक्षित करना और उन्हें अपने समान भागीदारों के लिए सम्मान और प्रशंसा विकसित करने में मदद करना इस प्रणाली का प्राथमिक फोकस है। शिक्षित सवारों के खेल में बने रहने की संभावना अधिक होती है। और राइडर्स जो मानते हैं कि उनके शिक्षक/प्रशिक्षक उन्हें स्वतंत्र होने के लिए सशक्त बनाने की कोशिश कर रहे हैं, सोच राइडर्स के संतुष्ट और वफादार ग्राहक बने रहने की अधिक संभावना है। इस प्रणाली के भीतर स्तरों की विकासात्मक प्रकृति सभी उम्र और आकांक्षाओं के सवारों के लिए एक जगह प्रदान करती है। मैंने व्यक्तिगत रूप से एक सफल निजी व्यवसाय के साथ-साथ राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त कॉलेज घुड़सवारी कार्यक्रम का निर्माण किया है, जो एएनआरसी की रेटिंग संरचना में उल्लिखित लिटौअर की प्रणाली का उपयोग कर रहा है। मैंने एएनआरसी रेटिंग प्रणाली के हाल के स्नातकों को पिछले दो दशकों में मैरीलैंड, वर्जीनिया, जॉर्जिया और कैरोलिनास में बड़े और आर्थिक रूप से सफल समान उद्यमों की स्थापना करते देखा है। एएनआरसी कार्यक्रम प्रतिस्पर्धा और शिक्षा को एक संतुलित तरीके से जोड़ते हैं जो सवारों के विकास को बढ़ावा देता है जो अपने समान साथी और उनके खेल का आनंद लेते हैं और उनकी सराहना करते हैं- अक्सर जीवन भर के लिए। यदि आप एक पेशेवर प्रशिक्षक या शिक्षक के रूप में शिकारी-जम्पर उद्योग में काम करने में रुचि रखते हैं, तो आपको यह पता लगाना चाहिए कि एएनआरसी आपको, आपके घोड़ों, आपके ग्राहकों और आपके व्यवसाय को क्या प्रदान करता है। मैंने कई बार सिस्टम को अपना "जादू" काम करते देखा है। एक प्रणाली हमेशा आपको वापस गिरने के लिए एक आधार प्रदान करती है जब आपको प्रत्येक नए घोड़े और आपके द्वारा सामना किए जाने वाले प्रत्येक नए छात्र द्वारा प्रस्तुत चुनौतियों को जानने के लिए सहायता की आवश्यकता होती है। एएनआरसी प्रणाली न केवल सिद्ध है, यह सुलभ, अनुकूलनीय और अच्छी फॉरवर्ड राइडिंग के मूल सिद्धांतों पर आधारित है।

ऊपर स्क्रॉल करें