t20worldcuplivescore

एएनआरसी: आधी सदी से भी अधिक समय तक घुड़सवारों को शिक्षित करना

पाम व्हिटफील्ड द्वारा
(यह लेख पहली बार द इक्वाइन जर्नल में छपा था।)

अमेरिकन नेशनल राइडिंग कमीशन राइडिंग वर्ल्ड का सबसे अच्छा गुप्त रहस्य हो सकता है। 63 वर्षों के लिए, संगठन ने शिकारी सीट समीकरण में सवारों को शिक्षित करने की एक मानकीकृत पद्धति को बढ़ावा दिया है। "यह घुड़सवारी, प्रशिक्षण और शिक्षण के लिए एक व्यवस्थित दृष्टिकोण है जो घोड़ों के साथ-साथ सीखने के विभिन्न चरणों में सवारों के लिए उपयुक्त है," कार्यकारी सचिव सुसान बताते हैं। सौदा।

ANRC फॉरवर्ड राइडिंग पर आधारित है, विशेष रूप से अमेरिकन हंटर सीट पर। स्वीट बियार कॉलेज में राइडिंग के निदेशक और बीस से अधिक वर्षों से बड़े 'आर' जज पॉल क्रोनिन कहते हैं, "इसके माध्यम से, अमेरिकी शिकारी सवारी सिद्धांतों के आधार पर घुड़सवारी की एक प्रणाली सीखती है।" उनके सबसे प्रसिद्ध शिष्य, तीन बार के ओलंपियन लेंडन ग्रे, घुड़सवारी, शिक्षण और स्कूली शिक्षा के लिए अपने आधार के रूप में आगे की सवारी प्रणाली का उपयोग करते हैं, जैसा कि इस देश के कई शीर्ष सवार करते हैं।

"सवारी करने का सही तरीका"

स्कॉट इवांस, राष्ट्रीय स्तर पर बड़े "आर' जज और चिकित्सक के रूप में जाने जाते हैं, को लगता है कि एएनआरसी प्रणाली एक अधिक एकीकृत सवार बनाती है जो इस बात से भी अधिक जागरूक है कि घोड़ा उसके नीचे क्या कर रहा है। "यह सवारी के सही तरीके के लिए खड़ा है," वे कहते हैं। "अधिक से अधिक लोग जो इसके संपर्क में हैं, वे पा रहे हैं कि इससे कोई फर्क पड़ता है।"

एएनआरसी की शैक्षिक प्रणाली ने देश भर के प्रीप स्कूलों, कॉलेजों, समर कैंपों और अन्य सवारी कार्यक्रमों में पकड़ बनाई है। प्रणाली विशेष रूप से उन स्थितियों में सफल होती है जहां सुरक्षित और प्रभावी घुड़सवारी पर जोर दिया जाता है, और घोड़ों को अक्सर एक पाठ कार्यक्रम के भीतर स्कूली और प्रशिक्षित किया जाता है। हालांकि इसके तरीकों का उपयोग शिकारी उद्योग के हर कोने में किया जाता है, लेकिन कई समान पेशेवरों ने एएनआरसी के बारे में कभी नहीं सुना है। "यह बहुत मायने रखता है और फिर भी यह वहाँ से बाहर नहीं निकलता है और पहचाना जाता है," रोमनी, आईएन के एक शीर्ष शौकिया-मालिक सवार डेसिया फंकहाउसर कहते हैं। "यह वास्तव में घोड़े की दुनिया का सबसे अच्छा गुप्त रहस्य है।"

आज का ANRC एक रूसी घुड़सवार दिवंगत कैप्टन व्लादिमीर लिटौएर की शिक्षाओं में उत्पन्न हुआ, जिन्होंने 1930 के दशक में संयुक्त राज्य में एक प्रमुख सवारी स्कूल की स्थापना की। उनकी प्रगतिशील कार्यप्रणाली ने अनगिनत सवारों और प्रशिक्षकों को प्रभावित किया है, जिनमें जेन डिलन, जॉर्ज मॉरिस और बर्नी ट्रूरिग शामिल हैं।

ANRC विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों के माध्यम से शिक्षित सवारी और संबंधित सेवाओं की उच्चतम गुणवत्ता को बढ़ावा देना चाहता है, जिसमें क्लीनिक और फ़ोरम, रेटिंग केंद्र, एक अपरेंटिस जजिंग प्रोग्राम और इसकी वार्षिक राष्ट्रीय इंटरकॉलेजिएट राइडिंग चैम्पियनशिप शामिल हैं। ANRC यूनाइटेड स्टेट्स इक्वेस्ट्रियन फेडरेशन (USEF) और यूएस हंटर जम्पर एसोसिएशन (USHJA) से संबद्ध है।

एएनआरसी प्रणाली स्थिति, नियंत्रण और स्कूली शिक्षा पर जोर देती है। स्थिरीकरण और गैर-हस्तक्षेप किसी भी सवारी की नींव बनाते हैं। "किसी भी स्तर पर हमारा लक्ष्य आत्म गाड़ी है," ड्रेसेज सवार लेंडन ग्रे कहते हैं। "सबसे महत्वपूर्ण चीज जो आप करना सीख सकते हैं वह कुछ भी नहीं है। मैंने आगे की सवारी से जो जोर सीखा, वह सिर्फ घोड़े का हिस्सा होना है। ”

"जब नए सवार मेरे पास आते हैं तो मैं कहती हूं, 'मुझे साबित करो कि तुम एक ढीली लगाम पर सवारी कर सकते हो," वह आगे कहती हैं। "मैं उन्हें बताता हूं कि मुझे परवाह नहीं है कि जब तक वह सुरक्षित है तब तक घोड़ा कैसे जाता है। मैं कहता हूँ, 'देखो वह तुम्हारे बिना क्या करता है।'"

फ़ंकहाउसर के फॉक्सटन फार्म में, ए-सर्किट सवार भी अपने घोड़ों को एक समान लय के साथ स्वेच्छा से आगे बढ़ना सिखाता है। "एक न्यायाधीश के रूप में, मुझे एक घोड़ा देखना पसंद है जो अपने आप घूम सकता है," वह कहती है। "अधिकांश घोड़े स्थिर नहीं होते हैं। इसलिए सभी को स्कूली घोड़े से प्यार है।"

इवांस आगे की सवारी के मूल्य पर भी जोर देते हैं। "एक बात जो मुझे लगता है कि इस कार्यक्रम के बारे में बहुत महत्वपूर्ण है वह शब्द आगे है," वे बताते हैं। "हम भूल गए हैं कि सब कुछ आगे की लय से आता है। हॉर्स शो की दुनिया से बाहर आकर मेरी राय में लोग जिस बात को समझ नहीं पाते, वह है फॉरवर्ड राइड।”

"कभी-कभी शो की दुनिया इतनी गणनात्मक हो जाती है," वह जारी रखता है। "सब कुछ एक्स संख्या की प्रगति से बाहर हो गया है और गिना जाता है। लेकिन क्रॉस-कंट्री कोर्स को आपकी नजर से और लय से बाहर कर देना चाहिए। ” एक बाहरी पाठ्यक्रम स्कूली शिक्षा और शिक्षण के हर स्तर पर एएनआरसी का हिस्सा है; सवार अपनी आंखों पर भरोसा करना और दूरियों को महसूस करना सीखते हैं और साथ ही खुले मैदान में गति को नियंत्रित करना सीखते हैं।

आगे की लय सिखाने से घोड़े और सवार दोनों का विकास होता है, जिससे अधिक बहुमुखी एथलीट बनते हैं। सेंट एंड्रयूज कॉलेज में घुड़सवारी कार्यक्रम के प्रमुख और एएनआरसी के पिछले अध्यक्ष शेल्बी फ्रेंच कहते हैं, "एएनआरसी द्वारा अपनाई गई फॉरवर्ड राइडिंग सिस्टम, युवा शिकारियों को विकसित करने के लिए एक कुशल विधि की रूपरेखा तैयार करती है।" "यह एक समान एथलीट भी विकसित करता है जो असमान इलाके, प्राकृतिक बाधाओं, एक समूह में हैकिंग और कंपनी में कूदने के संपर्क में आया है। इस तरह से शिक्षित घोड़े अपने करियर के दौरान विभिन्न प्रकार की नौकरियों के अनुकूल हो सकते हैं।

शिक्षण और स्कूली शिक्षा

लिटाउर की शिक्षाओं की तरह, एएनआरसी घोड़े और सवार दोनों को सहकारी रूप से स्तरों के माध्यम से ऊपर लाने पर केंद्रित है। लिटाउर ने अपनी सवारी प्रणाली को तीन चरणों में तोड़ दिया, प्राथमिक, मध्यवर्ती और उन्नत, प्रत्येक चरण में घोड़े और सवार के लिए विशिष्ट सहायता, अभ्यास और लक्ष्य के साथ [साइडबार देखें]। हर स्तर पर उन्होंने चार बुनियादी बातों पर जोर दिया: घोड़े और सवार की एकता, सवार की सुरक्षा, घोड़े का दुरुपयोग न करना और सहायक उपकरणों का कुशल उपयोग। इक्वाइन पेशेवर इस प्रणाली को अपनाते हैं "क्योंकि यह काम करता है। व्यक्तिगत रूप से, मैंने एक सफल निजी व्यवसाय के साथ-साथ एक राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त कॉलेज घुड़सवारी कार्यक्रम का निर्माण किया है, जो एएनआरसी की रेटिंग संरचना में उल्लिखित लिटौअर की प्रणाली का उपयोग कर रहा है, "फ्रेंच कहते हैं, एक बड़ा 'आर' न्यायाधीश।

यह प्रणाली पाठ सुविधाओं में भी अच्छी तरह से काम करती है, विशेष रूप से वे जिनमें छात्रों की एक पूरी श्रृंखला शामिल है, सप्ताह में एक बार सामुदायिक सवारों से लेकर नियमित रूप से दिखाने वालों तक। "हमारे घोड़ों को कई स्तरों पर जाने में सक्षम होना चाहिए, या हम टूट जाएंगे," ब्लैक्सबर्ग, VA में वॉलनट स्प्रिंग फ़ार्म के प्रबंधक कैरल Gwin कहते हैं। "स्कूल के घोड़ों का होना अच्छा है जो तीन स्तरों में से कम से कम दो कर सकते हैं। वे सभी छलांग के साथ-साथ फ्लैट पर भी बहुत स्थिर हैं। मैं निश्चित रूप से कहूंगा कि फॉरवर्ड राइडिंग सिस्टम काम करता है। ”

एएनआरसी प्रणाली की उपयोगकर्ता-मित्रता इसकी सबसे बड़ी संपत्ति हो सकती है। वर्जीनिया में स्वीट बियार कॉलेज की एक प्रशिक्षक मिमी रॉटेन ने न्यू जर्सी में ग्रीष्मकालीन शिविर कार्यक्रम में एएनआरसी प्रणाली का उपयोग किया। "इससे मेरे सलाहकारों को यह जानने में मदद मिली कि बच्चों से क्या पूछना है, और उन्हें समूहबद्ध करने में मदद मिली," वह कहती हैं। "हालांकि प्रशिक्षकों की प्रणाली में कोई पृष्ठभूमि नहीं थी, वे इसे देख सकते थे, समझ सकते थे और इसका पालन कर सकते थे।"

फॉरवर्ड राइडिंग सिस्टम न केवल सुरक्षित पाठ और अधिक केंद्रित, व्यवस्थित स्कूली शिक्षा सत्र बनाता है, यह स्कूल के घोड़े की स्ट्रिंग में उपयोगिता और संतुष्टि को भी बढ़ावा देता है। "मैं घोड़ों को लेने में सक्षम हूं जो अन्य लोग सवारी नहीं कर सकते और उन्हें पाठों में उपयोग कर सकते हैं," ग्विन कहते हैं। "वे नियंत्रण के प्राथमिक स्तर पर जाने के लिए खुश हैं [ऑफ-कॉन्टैक्ट, टैपिंग लेग] और बहुत शांत हैं।" लिखा सहमत है। “आपको घोड़े के उपयोग में अधिक स्थिरता मिलती है; यह शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से लंबे समय में घोड़ों की मदद करता है।

कई ग्रीष्मकालीन शिविर न केवल सवारों को पढ़ाने में एएनआरसी की प्रणाली का उपयोग करते हैं, वे सिस्टम में प्रशिक्षित घोड़ों को भी पट्टे पर देते हैं। "जब घोड़ों को सिस्टम में प्रशिक्षित किया जाता है, तो वे अधिक नियंत्रण में होते हैं और प्रशिक्षक बच्चों के साथ अधिक कर सकते हैं," डील बताते हैं, जो ईगल के नेस्ट कैंप (एनसी) में सवारी कार्यक्रम का निर्देशन करते हैं।

रेटिंग केंद्र

एएनआरसी का राइडर रेटिंग सिस्टम किसी व्यक्ति की राइडिंग क्षमता और राइडिंग थ्योरी के ज्ञान दोनों का आकलन करता है। क्रोनिन कहते हैं, "रेटिंग सेंटर किसी को घर पर खुद को तैयार करने में मदद कर सकते हैं" और फॉरवर्ड राइडिंग सिस्टम के स्तरों के माध्यम से अपना काम करते हैं। रेटिंग केंद्र, आमतौर पर निर्देशात्मक क्लीनिकों के संयोजन में आयोजित किए जाते हैं, सवारों, प्रशिक्षकों और प्रशिक्षकों को शिक्षित सवारी के लिए राष्ट्रीय स्तर पर आधारित मानक के खिलाफ खुद का परीक्षण करने की अनुमति देते हैं।

पांच स्तर परिचयात्मक, नौसिखिया, मध्यवर्ती, संख्या 2 और संख्या 1 हैं। इंटरमीडिएट सर्किट पर एक ठोस वयस्क-शौकिया सवार के बराबर है; यह एएनआरसी इंटरकॉलेजिएट चैंपियनशिप द्वारा मांग की गई सवारी का स्तर भी है।

प्रत्येक स्तर में एक व्यावहारिक परीक्षण शामिल होता है जिसमें एक ड्रेसेज स्पोर्टिफ (प्रोग्राम राइड) और एक जंपिंग कोर्स शामिल होता है। उच्च स्तरों पर, एक बाहरी कूदने का कोर्स, एक फील्ड राइडिंग टेस्ट, एक अपरिचित घोड़े पर एक स्कूली शिक्षा परीक्षा, एक लिखित परीक्षा और एक फेफड़े का परीक्षण भी आवश्यक है।

प्रत्येक स्तर पर सवारों को अपने स्वयं के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए कहा जाता है - प्रत्येक सवारी की आलोचना करने और सिद्धांत और व्यवहार दोनों के अपने ज्ञान को स्पष्ट करने के लिए। रेटिंग केंद्र के सीखने के अनुभव पहलू पर जोर दिया गया है। "यह सवारों को शिकारियों को समझने में मदद करता है और शिकारी न्यायाधीश क्या ढूंढ रहा है," क्रोनिन बताते हैं। "कार्यक्रम की सवारी और कूदने का कोर्स घोड़े के समान संतुलन और गति की समान गुणवत्ता के लिए पूछता है जो एक न्यायाधीश एक कक्षा में देखता है।"

"यह व्यक्तिगत लक्ष्य निर्धारित करने के लिए भी अच्छा है," वह जारी है। "रेटिंग सेंटर में भाग लेने से आपको अपनी सवारी का मूल्यांकन करने का मौका मिलता है। यह प्रगति के लिए एक बेंचमार्क के रूप में कार्य करता है।"

Dacia Funkhouser को सेंट एंड्रयूज कॉलेज द्वारा होस्ट किए गए ANRC क्लिनिक और रेटिंग सेंटर में फॉरवर्ड राइडिंग सिस्टम का पहला स्वाद मिला; वह दावा करती है कि इसने उसके घोड़ों और सवारों के प्रशिक्षण को बदल दिया। “एएनआरसी ने वास्तव में मेरी सवारी बदल दी। मैं उस क्लिनिक से वापस आया और पाया कि इसने मेरे शिक्षण से भी निराशा को दूर किया।

वह एएनआरसी प्रणाली का उपयोग करते हुए 1996 विश्व चैंपियन शौकिया-मालिक चैम्पियनशिप के लिए इंटरल्यूड की सवारी की। "सिस्टम मुझे एक दिशानिर्देश देता है कि मुझे क्या करना है। जब भी मुझे कोई समस्या होती है, मैं प्राथमिक स्तर पर वापस जाता हूं, मूल बातें, और पता लगाता हूं कि क्या हो रहा है, भ्रम कहां से आ रहा है। यहीं चीजें आमतौर पर खराब हो रही हैं, ”वह कहती हैं।

एएनआरसी-प्रशिक्षित प्रशिक्षक और सवार भी इस प्रणाली का उपयोग हरे घोड़ों को स्कूल करने या मानसिक और शारीरिक रूप से पुनः प्राप्त लोगों को स्थिर करने के लिए करते हैं। डील कहते हैं, रेटिंग केंद्र, साथ ही एएनआरसी "इक्विट्रिअल्स", एक को "घोड़े के स्कूली शिक्षा के स्तर का आकलन करने और यह देखने की अनुमति देता है कि क्या पढ़ाया गया है।"

इक्विट्रियल्स, एएनआरसी के शैक्षिक-प्रतिस्पर्धी दृष्टिकोण का नवीनतम घटक, "प्रभावी सवारी और स्कूली शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए" डिज़ाइन किया गया है। राइडर्स को पुरस्कार के साथ-साथ उनके प्रदर्शन का व्यक्तिगत मूल्यांकन भी मिलता है, ”डील बताते हैं।

मेजबान साइट के आधार पर एक इक्विट्रियल में दो या तीन चरण होते हैं: एक प्रोग्राम राइड, एक स्टेडियम इक्वेशन कोर्स, और वैकल्पिक रूप से एक हंटर ट्रायल इक्वेशन कोर्स। प्रारंभिक, स्कूली शिक्षा और मध्यवर्ती स्तरों पर इक्विट्रियल की पेशकश की जाती है; राइडर्स एक इक्विट्रियल पर रेटिंग केंद्र के लिए आवश्यकताओं के एक हिस्से को पूरा कर सकते हैं।

इंटरकॉलेजिएट राइडिंग चैंपियनशिप

हंटरडन काउंटी, एनजे के स्कॉट इवांस ने केवल एक बार एएनआरसी राष्ट्रीय चैंपियनशिप का न्याय किया, लेकिन उन्होंने इसे अविस्मरणीय पाया। "मैं कुछ 'ए' जजों को जानता हूं जिन्होंने नागरिकों को जज किया है और उन सभी ने कहा कि यह अब तक की सबसे रोमांचक प्रतियोगिताओं में से एक थी, " वे कहते हैं। "कई लोगों ने कहा कि यह इतनी अच्छी तरह से गोल होने के कारण, प्रतियोगिता ने वास्तव में एक सवार की सर्वांगीण क्षमताओं को दिखाया।"

वर्ष 2000 में स्वीट बियार कॉलेज द्वारा वार्षिक प्रतियोगिता की मेजबानी की जाएगी। पूरी तरह से समीकरण के आधार पर, इस कार्यक्रम में तीन भाग होते हैं: AHSA 1-19 परीक्षणों का उपयोग करके संपर्क पर एक कार्यक्रम की सवारी, 3′ से 3 का एक आउटडोर जंपिंग कोर्स। ऊंचाई में 6″, और रिंग में 3'6″ हंटर सीट इक्वेशन कोर्स। प्रतियोगिता आम तौर पर करीब होती है, जिसमें अंतिम स्थान तीसरे चरण के बाद ही तय किया जाता है।

"सवारों को विविध सवारी कौशल का प्रदर्शन करने के लिए कहा जाता है," माइकल पेज, ओलंपिक तीन दिवसीय टीम के सदस्य और दो बार के एएनआरसी नेशनल जज बताते हैं। "गुणवत्ता वहाँ है। मेरा एकमात्र अफसोस इस बात का है कि सीमित संख्या में लोग इस अवसर का लाभ उठा रहे हैं।"

स्वीट बियार फ्रेशमैन और 1999 की विजेता टीम के सदस्य चेयेने सिल्वेस्टर ने इसे अपना पहला सच्चा टीम अनुभव बताया। "राइडिंग हमेशा मेरे लिए एक बहुत ही व्यक्तिगत गतिविधि रही है, लेकिन एएनआरसी नेशनल्स में, यह उतना ही महत्वपूर्ण था कि मेरे साथियों के पास सफल राउंड हों, क्योंकि यह मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से अच्छा करने के लिए था," वह कहती हैं।

"एक बात जो हमने यूएस शो जंपिंग में सीखी है वह यह है कि प्रतियोगिता का टीम पहलू बहुत महत्वपूर्ण है," इवांस गूँजता है। “हमारे पास इस देश में पर्याप्त टीम प्रतियोगिताएं नहीं हैं; हमें एक टीम के लिए सवारी को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है। यह बिल्कुल अलग अनुभव है।"

इवांस एएनआरसी में रुचि को प्रोत्साहित करते हैं जब वह देश भर में क्लीनिक और व्याख्यान देते हैं। "मैं इसे बात करता हूं," वे कहते हैं। "यह ऐसा कुछ है जिसे प्रत्येक कॉलेज को टीम प्रतियोगिताओं को एक साथ लाने के लिए वैकल्पिक और अतिरिक्त तरीके के रूप में जांचना चाहिए। यह कॉलेज राइडर के लिए हॉर्स शो के अलावा एक आउटलेट रखने का एक तरीका है। ”

किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज या विश्वविद्यालय से व्यक्तिगत और टीम दोनों सवार प्रवेश कर सकते हैं। तीन सवार एक टीम बनाते हैं। राइडर्स आम तौर पर अपने स्वयं के माउंट प्रदान करते हैं, हालांकि 1998 में सेंट लॉरेंस यूनिवर्सिटी (NY) ने दूसरे कॉलेज से उधार लिए गए घोड़ों पर टीम चैंपियनशिप जीती थी। घटना को प्रतिस्पर्धा बनाने और अच्छी स्थिति, नियंत्रण और स्कूली शिक्षा को पुरस्कृत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। "यह सबसे कट्टर घोड़े नहीं थे जो जीत रहे थे, लेकिन सबसे सुसंगत और बहुमुखी घोड़े," गौचर कॉलेज (एमडी) के पैटे ज़ुम्ब्रुन कहते हैं, जिन्होंने 1998 चैंपियनशिप की मेजबानी की थी।

सीखने का जीवन

एएनआरसी कार्यक्रम प्रतिस्पर्धा और शिक्षा को एक संतुलित तरीके से जोड़ते हैं जो सवारों के विकास को बढ़ावा देता है जो अपने समान साथी और उनके खेल का आनंद लेते हैं और उनकी सराहना करते हैं - अक्सर जीवन भर के लिए। “जो लोग एएनआरसी करते हैं, उनमें वास्तविक रुचि और वास्तविक अनुयायी होते हैं। वे बाहर जाते हैं और घोड़े के उद्योग में इसका उपयोग करके बहुत अच्छा काम करते हैं, ”पेज कहते हैं।

एएनआरसी में सवार और घोड़े के हर स्तर की पेशकश करने के लिए कुछ न कुछ है। “शौकिया और पेशेवर दोनों स्कूली शिक्षा की प्रणाली सीख सकते हैं; एएनआरसी एक ऐसी प्रणाली प्रस्तुत करता है जो इक्वेशन सीट से आगे जाती है, जो घोड़े की गति, नियंत्रण और स्कूली शिक्षा से संबंधित है," क्रोनिन कहते हैं। "हर घोड़ा एक जैसा नहीं होता है, और पेशेवरों और शौकीनों दोनों को एक ऐसी प्रणाली की आवश्यकता होती है जिसका उपयोग वे समस्याओं को हल करने के लिए कर सकें।"

"यदि आप एक पेशेवर प्रशिक्षक या शिक्षक के रूप में शिकारी-जम्पर उद्योग में काम करने में रुचि रखते हैं, तो आपको यह पता लगाना चाहिए कि एएनआरसी आपको, आपके घोड़ों, आपके ग्राहकों और आपके व्यवसाय को क्या पेश करता है," फ्रेंच से आग्रह करता है। "मैंने कई बार सिस्टम को अपना 'जादू' काम करते देखा है। यह मत भूलो कि एक प्रणाली हमेशा आपको वापस गिरने के लिए एक आधार प्रदान करती है जब आपको प्रत्येक घोड़े और आपके द्वारा सामना किए जाने वाले प्रत्येक छात्र द्वारा प्रस्तुत चुनौतियों को जानने के लिए सहायता की आवश्यकता होती है।

साइडबार: लिटौअर्स थ्री लेवल्स

कैप्टन व्लादिमिर लिटौएर न केवल एक शानदार घुड़सवार बल्कि एक विपुल लेखक थे, जिन्होंने घुड़सवारी, स्कूली शिक्षा और कूदने पर कई किताबें लिखीं। उन्होंने अपनी कार्यप्रणाली को आंशिक रूप से यूएस कैलवरी की सुरक्षित और प्रभावी सवारियों को शीघ्रता से प्रशिक्षित करने की आवश्यकता के जवाब में विकसित किया। बाद में उन्होंने बढ़ते मनोरंजक और प्रतिस्पर्धी सवारी उद्योग के अनुरूप अपनी प्रणाली को संशोधित किया, जहां उनके सिद्धांत आज भी पढ़ाए जाते हैं।

प्रत्येक स्तर पर घोड़े और सवार के लिए विशिष्ट लक्ष्यों के साथ, लिटौअर ने सवार को पढ़ाने और घोड़े की शिक्षा के लिए तीन स्तरों का विकास किया।

प्राथमिक स्तर:
स्थिति विकसित करने के लिए एक शुरुआत सवार द्वारा उपयोग किया जाता है। राइडर चेक-रिलीज़ फैशन, टैपिंग लेग्स और एक उदार आवाज में ढीली लगाम (ऑफ-कॉन्टैक्ट) का उपयोग करता है। दो-बिंदु में सवारी करता है और छोटी छलांग पर अयाल पकड़ता है। घोड़े को स्थिर किया जाना चाहिए (अपने दम पर एक समान गति बनाए रखें)। यह स्तर एक घोड़े का उत्पादन करता है जिस पर लगभग कोई भी सवारी कर सकता है। एक मनोरंजक या शुरुआती सवार की तुलना।

मध्यवर्ती स्तर:
यहां सवार आवेग पैदा करता है और घोड़े की गति को जोड़ता है। राइडर निम्नलिखित हाथों से संपर्क का उपयोग करता है, ताल में पैर फैलाता है, और आवाज स्कूली शिक्षा सहायता के रूप में उपयोग करता है। कूदते समय शिखा-विमोचन का उपयोग करता है। घोड़ा संपर्क स्वीकार करता है, आवेग के साथ स्वतंत्र रूप से आगे बढ़ता है और सवार को प्रतिक्रिया देता है। घोड़े और सवार के सहयोग पर जोर दिया। मान्यता प्राप्त शो में एक ठोस वयस्क शौकिया सवार की तुलना।

अग्रवर्ती स्तर:
राइडर सभी पांच रीइन एड्स और तीनों लेग एड्स का सटीक उपयोग करता है। आवाज एक स्कूली शिक्षा सहायता है। बाड़ पर एक स्वचालित रिलीज का उपयोग किया जाता है। लक्ष्य उच्चतम स्तर का प्रदर्शन प्राप्त करना है जो घोड़ा करने में सक्षम है। घोड़े सभी चालों में आवेग, जुड़ाव और पुष्टता के साथ चलते हैं। एक शीर्ष समीकरण/पदक सवार या पेशेवर के लिए तुलनीय।

ऊपर स्क्रॉल करें