sataamatka

फॉरवर्ड राइडिंग की शक्ति

ज्योफ टील के साथ बातचीत

ज्योफ टील फ्लोरिडा के पाम बीच में एक शिकारी-जम्पर सुविधा, मोंटोगा, इंक। चलाता है। एक बेहद सफल ए-सर्किट ट्रेनर और अमेरिकन हंटर-जम्पर फाउंडेशन के सह-संस्थापक, टील कोच जूनियर और शौकिया सवार और न्यायाधीशों ने शो को मान्यता दी।

टील हॉर्स इंडस्ट्री में अपनी सफलता का श्रेय फॉरवर्ड राइडिंग सिस्टम और गॉर्डन राइट द्वारा सौंपी गई घुड़सवारी विरासत को देते हैं। "सिस्टम काम करता है क्योंकि यह बहुत व्यवस्थित है," उन्होंने समझाया। "यह इतने सारे लोगों और पीढ़ियों के माध्यम से रहा है लेकिन एक प्रणाली इतनी मजबूत है कि इसे पतला नहीं किया गया है।"

टील न्यूयॉर्क के जेनेसियो में हाउंड्स की सवारी करते हुए बड़े हुए हैं। उनके बचपन के प्रशिक्षक, माइक केली ने फॉक्सहंटिंग और क्रॉस-कंट्री राइडिंग के लिए सिस्टम को लागू किया। "वह गॉर्डन राइट के साथ दोस्त थे, और राइट के साथ राइडिंग इंस्ट्रक्टर मैनुअल लिखा," टील ने समझाया। "राइट साल में एक या दो बार आता था और हमें एक क्लिनिक देता था।"

टील ने एक जूनियर राइडर के रूप में न्यूयॉर्क के व्हाइट प्लेन्स के फ्रैंक और वेन कैरोल के साथ सवारी की। राइट के काम में उनकी दिलचस्पी ने उन्हें जॉर्ज मॉरिस तक पहुँचाया, जिन्हें वे "मेरा दूसरा सबसे बड़ा प्रभाव" कहते हैं।

"मैं जो जानता और करता हूं उसका 85 प्रतिशत, मुझे जॉर्ज से मिला," उन्होंने कहा। "आप साल में दो क्लीनिक [उसके साथ] कर सकते हैं और उस पर अपना करियर बना सकते हैं - जब आप इसके बारे में सोचते हैं तो यह आश्चर्यजनक होता है।"

टील के अनुसार, राइट का जॉर्ज मॉरिस पर सवार और शिक्षक के रूप में गहरा प्रभाव था। "राइट मेरे लिए माइक [केली] और जॉर्ज मॉरिस द्वारा आयोजित एक भगवान था," उन्होंने कहा, केवल आधा मजाक।

टील उस तरीके को पहचानता है जिसमें विभिन्न विषयों में अनगिनत घुड़सवारी पेशेवरों द्वारा फॉरवर्ड राइडिंग सिस्टम को साझा किया गया है, सभी एक ही लक्ष्य की ओर काम कर रहे हैं: सुरक्षित, प्रभावी सवार और अच्छी तरह से स्कूली, खुश घोड़े। "जॉर्ज आपको बताएंगे कि केवल एक चीज जो उसने अच्छी तरह से की है वह है चोरी, और मैं वही बात कहूंगा।"

अपने समकालीन कप्तान लिटौअर के सहयोग से, राइट ने शौकिया घुड़सवारों को शिक्षित करने के लिए प्रणाली विकसित की। "गॉर्डन राइट की प्रतिभा और जॉर्ज मॉरिस की प्रतिभा उनकी सवारी शैली लेने और इसे जो पब्लिक के लिए व्यवस्थित बनाने की क्षमता है," टील ने समझाया। प्रतिभा का अगला स्ट्रोक? "एक ऐसी प्रणाली तैयार करना जो घोड़ों को पसंद हो," उन्होंने कहा।

"राइट और मॉरिस ने उस प्रणाली को लिया और इसे हॉर्स शो की दुनिया में लागू किया और इसे सामान्य बना दिया," टील ने कहा। वास्तव में इतना सामान्य है कि आज के कई विजेता सवारों को यह एहसास नहीं है कि उन्हें एक परंपरा सौंपी गई है, जिसे आगे बढ़ाने और संरक्षित करने की आवश्यकता है।

"[सिस्टम] के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि हमें पहिया को फिर से शुरू करने की ज़रूरत नहीं है," टील ने कहा। "लेकिन आपको होशपूर्वक इसकी रक्षा करनी होगी। वहाँ हमेशा ऐसे लोग होंगे जो यह साबित करने की कोशिश करेंगे कि यह काम नहीं करता है। ”

टील एक मजबूत जिम्मेदारी महसूस करता है "इसकी रक्षा के लिए जो कुछ भी करना पड़ता है, विशेष रूप से घोड़ों की खातिर ... क्या बहुत अच्छा है कि जॉर्ज मॉरिस जैसे लोग इस प्रणाली की रक्षा करते हैं, इसे बचाते हैं, और इसे पास करते हैं।"

टील फॉरवर्ड राइडिंग सिस्टम का उपयोग करता है क्योंकि यह काम करता है और यह इतना व्यापक है; इसे घुड़सवारी के हर पहलू पर लागू किया जा सकता है। "मैं इससे विचलित नहीं होता," उन्होंने कहा। "मैं दो साल के बच्चों को तोड़ने से लेकर कोचिंग शो राइडर्स तक 68 साल की महिलाओं को यूरोप में घोड़े खरीदने के लिए कूदने के लिए सिखाने के लिए सब कुछ करता हूं, और इसका एक टुकड़ा अलग नहीं है।"

ऊपर स्क्रॉल करें