formula1

ट्रेनर सुसान डील ख़ालिस बदलाव फ़ाइनल में शीर्ष सम्मान लेता है

फोटो सौजन्य: शार्लोट तोप

सुसान यमन डील, एक पेशेवर प्रशिक्षक और निपुण घुड़सवारी ने थोरब्रेड बदलाव के शो हंटर डिवीजन फाइनल में घर के शीर्ष सम्मान और $ 5,000 प्राप्त किए। 5 अक्टूबर को लेक्सिंगटन, केंटकी में केंटकी हॉर्स पार्क में आयोजित यह प्रतियोगिता, पूर्व-थोरब्रेड्स की वकालत करने वाली मैरीलैंड स्थित गैर-लाभकारी सेवानिवृत्त रेसहॉर्स परियोजना का एक हस्ताक्षर कार्यक्रम है।

डील ने फरहा पर 137 प्रतियोगियों के खिलाफ जीत हासिल की, हाई-रॉक अस्तबल के जोन बेलोटी द्वारा नस्ल 6 वर्षीय शाहबलूत जेलिंग और चार्ल्स टाउन, वेस्ट वर्जीनिया में ट्रैक पर दौड़ लगाई। होगन हॉर्स ट्रांसपोर्ट के सारा और ब्रायन होगन की मदद से चार्ल्स टाउन में अपनी आखिरी दौड़ दौड़ने के ठीक बाद डील को फुरहा-स्वाहिली "खुश" - 2018 के अप्रैल में मिला। माइक पियर्सन अपने प्रशिक्षक के बाद घोड़े का उपनाम "पियर्सन" रखा गया था।

समूह की वेब साइट के अनुसार, थोरब्रेड बदलाव का उद्देश्य ऑफ-ट्रैक घोड़ों की प्रशिक्षण क्षमता और प्रतिभा को प्रदर्शित करना है। प्रतियोगिता का उद्देश्य अच्छे प्रशिक्षकों को घोड़ों को दूसरे करियर में बदलने में शामिल होने के लिए प्रेरित करना है। थोरब्रेड बदलाव कार्यक्रम में प्रवेश करने वाले प्रशिक्षकों के पास घुड़सवारी प्रतियोगिता के लिए ट्रैक से घोड़े को प्रशिक्षित करने के लिए 10 महीने का समय होता है।

जैसा कि द्वारा देखा गया हैजेन रॉयट्ज़ , सेवानिवृत्त घुड़दौड़ का घोड़ा परियोजना के कार्यकारी निदेशक, "उस डील के प्रशिक्षण में घोड़े को अपने दिमाग और शरीर को उस गति से धीमा करना सिखाना शामिल था जिस पर एक घुड़दौड़ का घोड़ा आम तौर पर प्रतिस्पर्धा कर रहा होता है। डील ने पूर्व रेसर को कूदने की दुनिया से भी परिचित कराया। लेकिन किसी भी चीज से ज्यादा उसने विश्वास और सम्मान के आधार पर फुरहा के साथ एक रिश्ता विकसित किया, जो प्रतियोगिता में स्पष्ट था। ”

डील के ग्रोवस्प्रिंग फार्म में, वह शुरू करने के लिए फॉरवर्ड सिस्टम ऑफ राइडिंग का उपयोग करती है, या ऑफ-द-ट्रैक वेलब्रेड के मामले में, सभी घोड़ों को फिर से स्कूल करती है। पॉल क्रोनिन की पुस्तक में परिभाषित एड्स के निरंतर उपयोग के माध्यम सेस्कूलिंग द स्पोर्ट हॉर्स: ए मॉडर्न अमेरिकन हंटर जम्पर सिस्टम, घोड़ों को पता है कि क्या उम्मीद करनी है। आवाज और चेक रिलीज का उपयोग करके एक ढीली लगाम पर अच्छी तरह से स्थिर करके वे जल्दी से समझते हैं कि वे दौड़ नहीं रहे हैं। "स्थिरीकरण" मूल रूप से व्लादिमीर लिटौएर द्वारा विकसित फॉरवर्ड राइडिंग सिस्टम का एक प्रमुख घटक है। पॉल क्रोनिन ने अपनी पुस्तक में इस प्रणाली के सार को पकड़ लिया है और अनुसरण करने के लिए चरण-दर-चरण स्कूली शिक्षा तकनीक प्रदान करता है।

“हम पहले यहां दाई के रूप में शांत अनुभवी घोड़ों का उपयोग करके असमान इलाके में नियमित रूप से लंबी सैर पर घोड़ों को ले जाते हैं। यदि आवश्यक हो, तो हम उन्हें क्रॉस कंट्री में टट्टू करते हैं जब तक कि वे कुत्तों और अन्य घोड़ों और टट्टुओं के साथ खुले मैदान में आराम नहीं करते। मुझे पढ़ाते समय घोड़ों पर बैठना पसंद है। वे दूसरे घोड़े और टट्टू को देखते हैं और सांस लेते हैं। मैं इसे रिंग और फील्ड सबक के साथ करता हूं जब वे तैयार होते हैं, ”डील कहते हैं।

थोरब्रेड बदलाव में, शीर्ष पांच स्कोरिंग घोड़ों ने समापन में भाग लिया, अखाड़े में बाड़ पर प्रदर्शन किया। डील और फुराहा के लिए यह पिछली गर्मियों के बाद से चौथी बार एक घुड़सवारी प्रतियोगिता में एक साथ प्रतिस्पर्धा कर रहा था, लेकिन पहली बार फुराहा ने घर के अंदर प्रतिस्पर्धा की। डील ने कहा, "वह वास्तव में घबराया हुआ था, सभी लोगों को देख रहा था।" "मैंने सोचा था कि वह अभी भी वहां जाने और अपना काम करने के लिए बहुत अच्छा था, भले ही वह पहले उस प्रकार के वातावरण के संपर्क में नहीं आया था।"

"एक बड़ी प्रतियोगिता का माहौल घोड़ों को उनके पूर्व रेसिंग दिनों की याद दिला सकता है, लेकिन फुरहा ने अपरिचित माहौल के साथ-साथ कूदने के अपने नए काम को एथलेटिकवाद और शिष्टता के साथ संभाला, जो कि सुसान से प्राप्त प्रशिक्षण का एक वसीयतनामा है" रॉयट्ज़ ने कहा। .

प्रतियोगिता के लिए प्रशिक्षण के दौरान, "हम घोड़ों के साथ बहुत सारे जमीनी काम करते हैं," डील ने कहा। “हम उनके साथ ट्रेल राइड लेते हैं और उन्हें अकेले और समूहों में असमान इलाके में सवारी करते हैं, ताकि वे सहज हो जाएं। फ्लैटवर्क के अलावा, कम बाधाओं और संयोजनों को कूदने में बहुत समय लगता है। यह शारीरिक और मानसिक विश्राम दोनों को बढ़ावा देने के लिए लय में समानता को प्रोत्साहित करने में मदद करता है।"

एंडोटैपिंग नामक एक मालिश उपचार भी नियोजित किया गया था और साथ ही घोड़े को सिखाने के लिए एक ढीली लगाम पर फिर से स्कूली शिक्षा दी गई थी कि वे अब दौड़ नहीं पाएंगे। डील ने कहा कि सेवानिवृत्त कुलीन अपने प्रशिक्षक की आवाज का जवाब देना सीखते हैं और गति और चाल को कैसे बनाए रखते हैं, और आवाज आदेशों के साथ चुपचाप कैसे चलना, चलना और कैंटर करना सीखते हैं।

डील का कहना है कि वह भाग्यशाली महसूस करती है कि उसने रोज़मेरी थॉमस के साथ अपनी सवारी शुरू की है और प्रशिक्षकों को जारी रखा है जो जिमी केंटवेल, शेल्बी फ्रेंच, और पॉल क्रोनिन और पैटी स्टोवेल सहित फॉरवर्ड राइडिंग सिस्टम सिखाते हैं। डील भी सैनमार में पैगी जोन्स और सैंड्रा रुइज़ के साथ सवार हुई जिन्होंने केंटकी में उनकी मदद की।

सुसान डील ने स्वीट बियार कॉलेज, सेंट एंड्रयूज कॉलेज, ईगल्स नेस्ट कैंप और अन्य जगहों पर इक्वेशन पढ़ाया है। वह 2005 के उत्तर अमेरिकी फील्ड हंटर चैम्पियनशिप के लिए अपने घोड़े, पेन पार्क पर सवार हुई। प्रतिस्पर्धा नहीं करने पर, डील अपने ग्रोवस्प्रिंग फ़ार्म में, कुल्पेपर काउंटी में रिक्सीविले के पास, पाठ, बोर्डिंग, प्रशिक्षण और ग्रीष्मकालीन शिविर प्रदान करती है। उसने कहा कि वह अक्सर सेवानिवृत्त घुड़दौड़ के घोड़ों के साथ काम करती है और उनकी सवारी करती है।

जहां तक ​​फुरहा की बात है, डील ने उसे शो की दुनिया में आगे बढ़ने देने की योजना बनाई है, हालांकि वह उसके आकर्षक व्यक्तित्व, फ्लॉपी कान और उसकी दयालु आंखों से काफी जुड़ी हुई है।

ऊपर स्क्रॉल करें