babypic

मैं आज व्यवसाय में क्यों हूँ: पाम बेकर के साथ एक साक्षात्कार

पाम व्हिटफील्ड द्वारा

पाम बेकर ने घोड़ों और सवारों को शिकारी दुनिया के उच्चतम स्तरों पर ले जाते हुए, घोड़े के उद्योग में जीवन भर बिताया है। बीलेटन, VA में हिलक्रेस्ट फ़ार्म के अपने घरेलू आधार से, वह कई ग्राहकों के साथ काम करती है, जिसमें टट्टू सवार से लेकर वयस्क शौकीनों से लेकर अन्य पेशेवरों के लिए दिखाए जाने वाले शिकारी तक शामिल हैं। "मेरे पास वाशिंगटन [इंटरनेशनल] में लगभग हर डिवीजन में चैंपियन और रिजर्व हैं," उसने कहा। "मेरा व्यवसाय सरगम ​​​​चलाता है।"

वह अपनी किशोरावस्था में एक ए-सर्किट ट्रेनर और प्रशिक्षक के रूप में अपनी सफलता का पता लगाती है: स्वीट बियार कॉलेज में कैप्टन लिटौएर द्वारा पढ़ाए जाने वाले एक फॉरवर्ड राइडिंग क्लिनिक का अवलोकन करना। उस समय, पाम और उनके भाई जिमी कैंटवेल वर्जीनिया बीच, VA में अपना स्वयं का पाठ कार्यक्रम चला रहे थे। "हमारे पास सप्ताह में एक बार 300 छात्र और लगभग 50 बोर्डर थे," उसने याद किया। "हम 18 और 19 साल के थे। लोग चकित होते थे कि हमने ऐसा किया।”

भाई-बहनों ने अपने माता-पिता को परिवार के खेत में समर कैंप चलाने में मदद करके शुरुआत की। "उनमें से कुछ लोग साल भर के पाठ चाहते थे," पाम ने समझाया। "मेरे माता-पिता ने पढ़ाने के लिए किसी को काम पर रखा था, और जब वह नहीं आया, तो हमने उसे संभाल लिया।"

"हमारी सबसे अच्छी बात यह थी कि हम जानते थे कि हम अभी भी अनजान थे," उसने जारी रखा। पाम जिमी को अपने साथ स्वीट बियार के अगले क्लिनिक में ले गया। "मैं आज भी ऐसा नहीं कर रही होती अगर यह फॉरवर्ड राइडिंग सिस्टम के लिए नहीं होती," उसने स्वीकार किया। "जब मैंने लिटौअर को देखा और उसने कैसे काम किया, तो इसने मुझे प्रेरित किया। उस समय एक अच्छा सवार एक रैंक के घोड़े पर सवार था, और इसने मुझे कभी आकर्षित नहीं किया। ”

पाम और जिमी ने व्यवस्था के प्रस्तावक जेन डिलन के तरीकों का भी इस्तेमाल किया। "जब मैं बच्चा था, हम जेन डिलन की सभी किताबें पढ़ते थे। हमने वास्तव में अपने राइडिंग स्कूल के लिए उसके मॉडल का इस्तेमाल किया, यहां तक ​​कि अपने छात्रों को लिखित परीक्षा देने के लिए भी, ”उसने समझाया।

पाम ने क्लेटन बेली के अधीन भी सवारी की और गॉर्डन राइट के कार्यों को पढ़ा। 1960 के दशक की शुरुआत में, पेट्रीसिया होर्स्ट मून ने स्वीट ब्रियर राइडिंग कार्यक्रम चलाया, और बेली ने एक सलाहकार के रूप में काम किया। "वह शिक्षा का एक महान समय था, सभी सिद्धांतों के साथ हमें गुजरना पड़ा," पाम ने कहा। “मैं एक नंबर वन रेटेड राइडर और जज भी बन गया; मैं शीर्ष स्तर पर गया और पूरे देश में क्लीनिक दिए जब तक कि मैं इतना व्यस्त नहीं हो गया [हंटर शो के साथ]। ”

पाम ने पाया कि प्रणाली का प्रमुख तत्व इसकी तार्किक प्रगति है। "आपके पास एक कारण है कि यह घोड़े को कैसे और क्यों प्रभावित करता है ... [सिस्टम] से पहले, सवारी बहुत कठिन और कठिन थी," प्रशिक्षक ने कहा। “इसके पीछे के तर्क और तर्क ने मुझे सबसे ज्यादा आकर्षित किया। यह संचार की एक प्रणाली सिखा रहा है। ”

पाम के अनुसार, घोड़े और सवार के बीच स्पष्ट संचार खुशहाल साझेदारी के लिए बनाता है। “घोड़ा खुश और तनावमुक्त है; वह समझता है कि आप उससे क्या चाहते हैं। वह आज भी मुझे सबसे ज्यादा प्रभावित करती है, ”उसने कहा। "वास्तव में, मुझे सबसे बड़ी प्रशंसा मिल सकती है, 'आपके घोड़े हमेशा बहुत खुश दिखते हैं।' ज्योफ टील ने एक बार एक शो में मुझसे यह कहा था।

पाम अपने स्वयं के शिक्षण में लिटौएर के स्तरों को नियोजित करता है। "लिटौअर ने इसे शीर्ष स्तर तक कदम से कदम मिलाकर करने की कोशिश की," उसने समझाया। "जब मैं नए छात्रों को लेता हूं, तो मैं उन्हें बताता हूं कि यह उन्हें कुछ समय पीछे ले जाएगा, क्योंकि उन्हें मूल बातें समझनी हैं। बच्चों के साथ भी, मैं थ्री लेग एड्स और पांच रीइन एड्स सिखाता हूं, मैं उन्हें गैट्स के मैकेनिक्स का मालिक होना सिखाता हूं, क्योंकि मैंने इसी तरह सीखा। ”

पाम ने पाया कि सिस्टम को पढ़ाना उसके छात्रों को अधिक आत्मविश्वासी सवार बनाता है। "अगर उनके पास आधार है और वे सुरक्षित हैं, तो [सिस्टम] डर को दूर कर देता है। अगर लोगों के पास मूल बातें नहीं हैं, तो उनके पास पीछे हटने के लिए कुछ भी नहीं है, ”उसने कहा। एक ठोस नींव का अभाव भी सवारी करने में योगदान दे सकता है जो कि अपमानजनक है, यहां तक ​​​​कि सूक्ष्म तरीकों से भी। "बहुत से सवारों को यह एहसास नहीं होता है कि वे अपने हाथ से या अपने पैर से पकड़कर घोड़े को गाली दे रहे हैं।"

घुड़सवारी हमेशा पाम के लिए शिक्षा के बारे में रही है, जिसे क्लेटन बेली में एक संरक्षक मिला। "उन्होंने मुझ पर विश्वास किया। उसने मुझे खुद पर विश्वास दिलाया, ”ट्रेनर ने कहा। "वह विधि में विश्वास करता था और प्रचार करता था, लेकिन वह इतना अच्छा शिक्षक भी था। अगर यह [प्रणाली] के लिए नहीं होता तो मैं व्यवसाय छोड़ देता। इसने मुझे बहुत उत्साहित किया—सीखने में सक्षम होने के नाते। इसे दिलचस्प बनाए रखने के लिए आपको बस एक नया घोड़ा या एक नई स्थिति चाहिए।"

हॉर्स इंडस्ट्री में जीवन भर काम करने के बाद भी, पाम सिखाने के लिए हर दिन रिंग में आने के लिए उत्सुक हैं। "मुझे सबक पसंद हैं। अगर वे सीखना चाहते हैं, तो मैं पढ़ाना चाहती हूं, ”उसने कहा। "जब लोग मेरे पास आते हैं, तो मैं चाहता हूं कि वे छलांग लगाने से ज्यादा कुछ करने में सक्षम हों। मैं चाहता हूं कि उनमें घोड़े के प्रति सहानुभूति हो। मैं चाहता हूं कि वे घुड़सवार हों, चाहे वे छह साल के हों या साठ के।”

अपने छात्रों के लिए पाम बेकर के लक्ष्य शो रिंग से आगे जाते हैं; वह शिक्षित, जिम्मेदार और सहानुभूति रखने वाले सवार बनाने का प्रयास करती है। "वे इसके लिए सही प्यार और सही दिशा विकसित कर रहे हैं," उसने कहा। "यह पोलीन्ना-ईश लगता है, लेकिन ऐसा ही है।"

ऊपर स्क्रॉल करें